छोड़िये नौकरी की चिंता, आज ही शुरू करे ये बिज़नेस हर महीने होगी लाखो की कमाई 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk : आज के जमाने में हर कोई दोगुनी कमाई करना चाहता है। महज नौकरी से तो सिर्फ आदमी की जरूरतें भी मुश्किल से पूरी होती है। ऐसे में व्यक्ति नौकरी के साथ ही अपना कोई काम-धंधा शुरू करने का प्लान करता है। अगर आप भी ऐसा कुछ प्लान कर रहे है और समझ नही पा रहे है कि क्या किया जाए तो ये खबर आपके लिए है। इसमें हम आज ऐसे ही कुछ स्मॉल बिजनेस आइडिया के बारे में आपको बताने वाले है।

अगर आप भी अपना खुद का कोई कारोगार शुरू करने का सोच रहे है तो इस खबर को अंत तक जरूर पढें। इस खबर से आपकी काफी परेशानियों का हल निकलने वाला है। आज हम आपको ऐसे कुछ बिजनेस आइडिया (Business idea in hindi) के बारे में बताने वाले है जिनसे कि आप कम निवेश और कम जगह में मोटी कमाई कर सकते है। पैसों की बारिश करने वाले इन व्‍यवसायों की खूबी है कि इनके लिए न आपको बहुत बड़ी जगह की जरूरत है और न ही मोटा पैसा लगाने की. छोटी पूंजी, कम जगह और आसानी से मिलने वाली मशीनरी और कच्‍चे माल से शुरू होने वाले इन बिजनेस में से कोई एक करके आप खूब पैसा कमा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now

अगर आप बिजनेस कर मोटा पैसा कमाना चाहते है तो आप छोटा ऑयल मिल (oil mill Business) लगाकर मोटा पैसा कमा सकते हैं. अब पोर्टेबल मशीनें भी आ चुकी हैं जिनकी कीमत भी कम है, कम जगह में लग जाती है. इसलिए आप इस काम को घर के एक छोटे से कमरे से भी शुरू कर सकते हैं. 

इसके लिए ऑयल मिल (oil mill) का पूरा सेट-अप करने में करीब 3-4 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे. अगर आप किसानों से सीधे सरसों, मूंगफली और सोयाबीन जैसी फसल लेकर तेल निकालेंगे तो अपको जबरदस्‍त मुनाफा होगा. 

आपको बता दें कि साबुन बनाने की फैक्‍ट्री (Soap Manufacturing Business Idea) आप कम पैसा  निवेश करके भी शुरू कर सकते हो. इस बिजनेस के लिए आप सरकार से मुद्रा योजना के तहत लोन भी ले सकते हो. 7 लाख रुपये में शुरू होने वाले इस काम में 15 से 30 फीसदी तक मार्जिन होता है. 

इस समय मार्केट में केले के चिप्‍स (banana chips) की डिमांड लगातार बढ़ रही है. अभी इस बिजनेस में किसी बड़ी कंपनी का एकाधिकार नहीं है. इस प्रोडक्ट के अभी लोकल ब्रांड ही बिक रहे हैं. चिप्‍स बनाने की छोटी मशीन 70 हजार रुपये में आ जाती है. कुल मिलाकर लगभग सवा लाख रुपये में आप एक छोटी यूनिट लगा सकते हैं. एक किलो चिप्स का पैकेट पैकिंग खर्च सहित 70 रुपये का पड़ेगा. इसको आप आसानी से 90-100 रुपए किलो बेच सकते हैं.

जब से देश में महामारी बढ़ी तब से पौष्टिक आटे (Nutritious Flour Business idea) की मांग खूब बढी है. कम लागत में मोटे मुनाफे वाला यह बिजनेस शुरू करने के लिए ज्‍यादा तामझाम की भी जरूरत नहीं पड़ेगी. इसे तैयार करने के लिए गेहूं को अंकुरित कराना पड़ता है. इसे फिर सहजन के पत्ते, जई, मेथी, अश्वगंधा और दालचीनी के साथ पीसा जाता है. इस आटे को आप 10 रुपये प्रति किलो के मुनाफे पर बेच सकते हैं.

अकसर हमने देखा है कि लोगों को सुबह-सुबह काम पर जाने की जल्दी होती है। ऐसे में उनके पास ब्रेकफास्ट (breakfast point business) बनाने का टाइम नहीं होता और ऐसी स्थिति में यह लोग अधिकतर घर के बाहर ही ब्रेकफास्ट करते हैं। ऐसे में यदि आप अपना बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो आप ब्रेकफास्ट प्वाइंट खोल सकते हैं। 

यदि आपको नाश्ते में खाई जाने वाली चीजें जैसे पराठा, सैंडविच, आमलेट, चाय आदि बनाना आता है तो यह आपके लिए एक अच्छा बिजनेस ऑप्शन हो सकता है। इसमें आने वाले खर्च की बात करें तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम एक लाख रुपए तक का खर्चा आएगा। 

‍इस बिजनेस (Business Idea) को बढ़ाने की बात करें तो आप जितना ज्यादा पैसा निवेश करेंगे, आपका बिजनेस उतना ही बड़ा होगा। अगर आप ज्यादा रुपए नहीं निवेश कर सकते हैं, तो आप छोटे स्तर से अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं।  अब हम बात करेंगे कि ब्रेकफास्ट प्वाइंट किस जगह पर खोला जाए? ब्रेकफास्ट प्वाइंट ऐसी जगह पर खोलें, जहां पर लोग आते-जाते हों। आप बस अड्डे, मेट्रो स्टेशन आदि के पास में अपना ब्रेकफास्ट प्वाइंट खोल सकते हैं। अगर आप घर से यह काम शुरू करना चाहते हैं तो आप घर पर भी काम शुरू कर सकते हैं।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts