UIDAI UPDATE : आधार कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर जल्दी करें ये जरूरी काम, नहीं तो होगा भारी नुकसान

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Desk, New Delhi : आधार कार्ड एक जरूरी डॉक्यूमेंट्स है, जिसके बिना तमाम काम बीच में लटक जाते हैं। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप किसी सरकारी स्कीम का लाभ भी लेते हैं तो पहले आधार कार्ड को वरीयता दी जाती है, जिसके नहीं होने पर आप वंचित रह सकते हैं।

इतना ही नहीं अगर आप किसी बैंक में जाकर अकाउंट ओपन करवाना चाहते हैं तो फिर जरूरी बातों को जान लें जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। अगर आपके पास 10 साल पुराना आधार कार्ड रखा है तो फिर उसे अपडेट करवा लें। इस काम को आप सिंपल तरीके से करवा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now

अगर आपने जल्द ही यह काम नहीं करवाया तो फिर तमाम काम बीचे में लटकने तय माने जा रहे हैं। आधार कार्ड मुफ्त में अपडेट करवाने के लिए आखिरी तारीख भी निर्धारित कर रखी है, जिसे जानने के लिए आपको हमारा आर्टिकल नीचे तक पढ़ना होगा।

अगर आप आधार कार्ड मुफ्त में अपडेट करवाना चाहते हैं तो फिर टेंशन की जरूरत नहीं होगी। आपको जरूरी बातों को जानना होगा। आधार कार्ड बनाने वाली संस्था यूआईडीएआई ने आधार कार्ड फ्री में अपडेट कराने के लिए 14 मार्च तय की गई है। आप तय तारीख तक यह काम फ्री में करवा सकते हैं जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

बीते 10 वर्षों में अपना विवरण अपडेट नहीं कराया गया है। आप यूआईडीएआई 14 मार्च तक myAadhaar पोर्टल पर मुफ्त कागजात जमा करने का काम कर सकते हैं। आधार भारतीय निवासियों के लिए 12 अंकों की पहचान संख्या है। यह बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय विवरण का उपयोग करके प्राप्त करने का काम किया जाएगा।

10 साल पुराने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट कराने के लिए आपको दिक्कतों का सामना नहीं करना होगा। इसे बायोमेट्रिक डेटा से जोड़ा गया है, जिसका उद्देश्य निवासियों के लिए डुप्लिकेट नंबर रखना असंभव बनाना है। वैसे भी आधार नंबर बायोमेट्रिक्स के लिए यूनिक माना जाता है।

इससे धोखाधड़ी और नकली पहचान का खतरा कम हो जाता है। इसके लिए आपको https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर क्लिक करना होगा। अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए वन-टाइम पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts