राजस्थान के इस शहर से यूपी के आगरा के बीच रेल लाइन होगी डबल, दो साल में पूरा हो जाएगा काम

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media News Digital Desk नई दिल्‍ली: आगरा फोर्ट-बांदीकुई रेल लाइन के दोहरीकरण का काम मई 2026 तक पूरा होना है। इस काम में 1389 करोड़ रुपये की लागत आएगी। जिसके लिए 150 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

आगरा फोर्ट-बांदीकुई रेल लाइन के दोहरीकरण कार्य का शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल शिलान्यास किया। 150 किलोमीटर लंबी रेल लाइन के दोहरीकरण का कार्य मई 2026 तक पूरा होना है। 1389 करोड़ रुपये की लागत से बिछने वाली रेल लाइन के लिए 150 करोड़ रुपये आवंटित हो चुके हैं। शिलान्यास कार्यक्रम आगरा फोर्ट स्टेशन पर आयोजित किया गया।

WhatsApp Group Join Now

विकसित भारत, विकसित राजस्थान कार्यक्रम के तहत प्रधानमंत्री ने राजस्थान में 17 हजार करोड़ रुपये की रेलवे सहित अन्य परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। इसी के तहत आगरा फोर्ट-बांदीकुई के बीच दूसरी लाइन बिछाने के काम का भी शिलान्यास किया। आगरा रेल मंडल की ओर से आगरा फोर्ट स्टेशन पर कार्यक्रम का सीधा प्रसारण किया गया। इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

केंद्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण राज्यमंत्री एसपी सिंह बघेल, फतेहपुर सीकरी के सांसद राजकुमार चाहर, प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री बेबीरानी मौर्य के साथ विधायक चौधरी बाबूलाल, छोटेलाल वर्मा, डॉ. जीएस धर्मेश, एमएलसी विजय शिवहरे कार्यक्रम में शामिल हुए।

अतिथियों का स्वागत मंडल रेल प्रबंधक तेज प्रकाश अग्रवाल ने किया। एसपी सिंह बघेल ने कहा कि आगरा फोर्ट-बांदीकुई के बीच लाइन दोहरीकरण का काम पूरा होने पर आगरा से जयपुर और अजमेर तक ट्रेनों की गति बढ़ेगी और यात्रियों को बहुत फायदा होगा। आगरा फोर्ट-बांदीकुई रेल लाइन प्रोजेक्ट 2018-2019 में स्वीकृत हुआ था।

2024-25 के बजट में इस काम के लिए शुरुआती तौर पर 150 करोड़ रुपये आवंटन हुए हैं। रेल लाइन दोहरीकरण के साथ इलेक्ट्रिफिकेशन का काम भी किया जाएगा। आगरा मंडल में अमृत स्टेशन योजना के तहत 15 स्टेशनों का उच्चीकरण और विकास किया जाएगा। कार्यक्रम में सीनियर डीसीएम अमन वर्मा, डीसीएम प्रशस्ति श्रीवास्तव, आरपीएफ कमांडेंट अनुभव जैन, जेडआरयूसीसी सदस्य पंकज अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts