Wine Price : शराब शौकीनों के लिए बड़ी खुशखबरी… देश के इन जगहों पर मिलती हैं सबसे सस्ती शराब

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Jambhsar Media Digital Desk: क्या आपको पता है कि देश के किस राज्य में सबसे सस्ती शराब मिलती है। अगर नहीं तो हम आपको बता देते हैं। देश में सबसे सस्ती शराब गोवा में मिलती है। इसकी वजह है कि गोवा राज्य सरकार ने शराब पर सबसे कम टैक्स लगाया है। 

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Join Now

वहीं, अगर सबसे महंगी शराब की बात करें तो कर्नाटक का नाम आता है। इसकी वजह यह है कि कर्नाटक में सबसे ज्यादा टैक्स शराब से वसूला जाता है। शायद इसलिए भी गोवा पर्यटकों के लिए सबसे पसंदीदा स्थान है। समुद्र तट, खूबसुरत बीच और सस्ती शराब पर्यटकों को गोवा लाने में अहम भूमिका अदा करता है। 

द इंटरनेशनल स्पिरिट्स एंड वाइन एसोसिएशन ऑफ इंडिया द्वारा किए गए एक सर्वे के अनुसार, एक बोतल व्हिस्की, रम, वोदका और जिन- जिसकी कीमत गोवा में 100 रुपये है, दिल्ली में इसकी कीमत 134 रुपये और कर्नाटक में 513 रुपये है। वहीं यूपी में इसकी कीमत 197 रुपये हो जाती है। 

अगर राजस्थान की बात करें तो जो व्हिस्की, रम, वोदका और जिन, गोवा में 100 रुपये में मिलता है, वह ​हरियाणा में 134 रुपये, राजस्थान में 213, महाराष्ट्र में 226 रुपये और तेलंगाना में 246 रुपये में मिलती है। कीमत में इतना अंतर राज्यों की ओर से लगाए जाने वाले टैक्स के कारण है। आपको बता दें कि शराब के एमआरपी पर गोवा में 49% टैक्स लगता है। वहीं, कर्नाटक में 83% और महाराष्ट्र के 71% लगता है। 

लंबे समय से, विदेशी कंपनियां वाइन और स्पिरिट पर आयात शुल्क में कटौती की मांग कर रही हैं, जो 150% तक है। विदेशी खिलाड़ी यूके और यूरोपीय संघ के साथ बातचीत के तहत मुक्त व्यापार समझौतों के माध्यम से टैरिफ में कमी की मांग कर रहे हैं। स्थानीय टैक्स के परिणामस्वरूप, दिल्ली और मुंबई में लोकप्रिय स्कॉच ब्रांडों की एक बोतल की कीमत में 20% से अधिक का अंतर हो जाता है। उदाहरण के लिए, ब्लैक लेबल की एक बोतल जिसकी कीमत दिल्ली में लगभग 3,100 रुपये है, मुंबई में लगभग 4,000 रुपये में बिकती है। 

हमारा व्हाट्सएप चैनल जॉइन करें: Click Here

Share This Post

Rameshwari Bishnoi

Rameshwari Bishnoi

Leave a Comment

Trending Posts

और भी